Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi

Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko

Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko, Acne Meaning in Hindi मुँहासे कई लोगों के लिए एक भयानक समस्या है। यह बाहर से आपकी उपस्थिति को बर्बाद कर सकता है, और यह आपके अंदर के आत्मविश्वास को भी बर्बाद कर सकता है। नियमित रूप से मुँहासे से निपटना प्रभावित कर सकता है कि आप अपने जीवन और दूसरों के बारे में अपने दृष्टिकोण को कैसे देखते हैं। आप यह सोचना शुरू कर सकते हैं कि आपका जीवन जीने के लायक नहीं है या आपके पास वह बोझ है जिससे निपटना बहुत भारी है।

कैसे एक व्यक्तिगत स्तर पर अपने मुँहासे हालत के साथ सामना करने के लिए

Acne Meaning in Hindi इससे पहले कि आप अपने मुँहासे को पूरी तरह से ठीक करने में सक्षम हों, आपको व्यक्तिगत स्तर पर अपनी स्थिति का सामना करने में सक्षम होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आपको कभी भी उस दुख को महसूस नहीं होने देना चाहिए जिसे आप आगे कुचलते हैं। पूर्ण पुनर्प्राप्ति के लिए आपको सभी आशा नहीं खोनी चाहिए, क्योंकि मुँहासे पूरी तरह से इलाज योग्य है, और आप अपनी स्पष्ट त्वचा वापस पा सकते हैं यदि आप सही कार्य करने के लिए तैयार हैं। व्यक्तिगत स्तर पर अपनी मुँहासे की स्थिति से निपटने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें

दूसरों के साथ खुद की तुलना करना निश्चित रूप से आपको कमजोर स्थिति में डाल देगा। जब आप अपने आस-पास के सभी खूबसूरत लोगों को देखते हैं, तो आप हीन महसूस करने लगेंगे। यह आपके दिमाग और शरीर के लिए स्वस्थ नहीं है। वास्तव में, आपको अपने आप की दूसरों से तुलना नहीं करनी चाहिए, भले ही आपके चेहरे पर मुँहासे न हों। हर कोई अद्वितीय है। आप हैं, इसलिए बोलने के लिए, अतुलनीय हैं।

यह सोचने के बजाय कि आप दूसरों की तुलना में बदतर हैं क्योंकि आपके पास आज कुछ मुँहासे ब्रेकआउट हैं, इस बारे में सोचें कि आप अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी स्पष्ट त्वचा को वापस प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। आप अपनी वर्तमान स्थिति को बदलने के लिए अपनी प्रेरणा के रूप में अन्य लोगों का उपयोग कर सकते हैं, बजाय खुद को उनके साथ तुलना करके खुद को उत्तेजित करने के लिए।

2. मुँहासे के मूल कारण को समझें

मुँहासे को ठीक से सामना करने और संभालने के लिए, आपको इसके मूल कारण के बारे में जानना होगा। जो ब्रेकआउट आप अपने चेहरे पर देखते हैं, वे सिर्फ मूल कारण के लक्षण हैं। मूल कारण आपके शरीर के भीतर रहता है, और यह बाहरी नहीं है। मुंहासे गंदगी या बैक्टीरिया के कारण नहीं होते हैं, बल्कि यह आपके शरीर के भीतर विषाक्त पदार्थों के जमा होने के कारण होता है।

आपने इन विषाक्त पदार्थों को कैसे संचित किया? आप इसे नियमित रूप से जंक फूड खाने या अपने शरीर के लिए अस्वास्थ्यकर विषाक्त पदार्थों को उजागर करने से करते हैं। इसके अलावा, ऐसे अन्य कारक भी हैं जो इन विषाक्त पदार्थों के संचय में योगदान करते हैं, जैसे कि नींद की कमी, शरीर की स्वच्छता की कमी, तनावपूर्ण दिमाग, व्यायाम की कमी और इसी तरह।

3. लक्षणों के बजाय मूल कारण को खत्म करने पर काम करें

यदि आप अपने मुँहासे के मूल कारण को खत्म करने पर काम नहीं करते हैं, तो लक्षण पूरी तरह से गायब नहीं होंगे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने pimples को आज कितना सफल कर चुके हैं, यदि मूल कारण अभी भी है, तो आपके चेहरे पर अधिक ब्रेकआउट दिखाई देंगे। इसके विपरीत, भले ही आप किसी भी स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग नहीं करते हों, यदि आपके मुँहासे की स्थिति के मूल कारण को खत्म करने पर काम करते हैं, तो आपके मुँहासे ब्रेकआउट्स अंततः गायब हो जाएंगे। यह फिर से वापस नहीं आएगा।

तो, आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि अपनी मुँहासे की स्थिति का ठीक से सामना कैसे करें। मूल कारण कुछ ऐसा है जिसे आपको पहले और सबसे पहले खत्म करने की आवश्यकता है, और इस प्रक्रिया में समय लगता है। इसलिए, केवल एक दिन में स्पष्ट त्वचा प्राप्त करने की अपेक्षा न करें। यह एक क्रमिक प्रक्रिया है, और यदि आप इसके साथ चिपके रहेंगे तो परिणाम स्थायी होगा।

Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi
Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi

कैसे अपने मुँहासे के लिए सर्वश्रेष्ठ त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करने के लिए

अपने मुँहासे-प्रवण चेहरे पर उपयोग करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्किनकेयर उत्पादों का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी उपचार आपके लिए अद्भुत काम करने वाले नहीं हैं। अधिकांश उत्पाद जो आपने टीवी या इंटरनेट पर देखे हैं वे विभिन्न कारणों से आपकी त्वचा पर काम नहीं कर सकते हैं। यह लंबे समय तक मुँहासे से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जिनकी त्वचा बहुत संवेदनशील है जो किसी भी सामयिक उपचार उत्पादों के उपयोग के प्रति इतनी प्रतिक्रियाशील है।

सैकड़ों या हजारों उत्पादों में से जो आपको आज बाजार पर मिलेंगे, आपको उपयोग करने से पहले उन्हें एक-एक करके छानना होगा। सरासर जिज्ञासा के कारण उन्हें अपने चेहरे पर लापरवाही से लागू करना यह आपके मुँहासे को ठीक करने के लिए काम कर सकता है या नहीं की सिफारिश की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये उत्पाद आपकी मुँहासे की स्थिति को बदतर बना सकते हैं और बाद में आपकी उपस्थिति को बर्बाद कर सकते हैं यदि आप अपने कार्यों को सावधानी से नहीं करते हैं। यहाँ अपने मुँहासे के लिए सबसे अच्छा स्किनकेयर उत्पादों का चयन करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi
Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi

1. प्राकृतिक सामग्री हमेशा एक बेहतर विकल्प होती हैं

जब आप उपयोग करने के लिए एक अच्छे त्वचा उपचार उत्पाद की तलाश कर रहे हैं, तो पहले अवयवों पर एक नज़र डालें। ज्यादातर समय, बाजार पर मिलने वाले मुंहासे ठीक करने वाले उत्पादों में कम से कम 70% रासायनिक तत्व होते हैं जो वास्तव में आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। इन उत्पादों का उपयोग करना आपके लिए अनुशंसित नहीं है।

आपके लिए हमेशा यह बेहतर होता है कि आप प्राकृतिक रसायन का चयन करें। प्राकृतिक अवयवों को आपकी त्वचा पर लागू किया जाना बेहतर होता है क्योंकि वे आमतौर पर नरम और चिकने तरीके से काम करते हैं। वे आपके कॉम्प्लेक्शन के लिए कम हानिकारक हैं और इससे कोई भी दुष्प्रभाव होने की संभावना नहीं है। लंबी अवधि के लिए भी उपयोग करना सुरक्षित है।

2. केवल वह उत्पाद चुनें जो सुपर सेंसिटिव स्किन के अनुकूल हो

बाजार पर मिलने वाले सभी उत्पाद आपकी त्वचा के अनुरूप नहीं होंगे। यह विशेष रूप से सच है यदि आप वर्षों से मुँहासे से पीड़ित हैं। यदि आपके पास मुँहासे के कई गंभीर मामले हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा एक अति-संवेदनशील प्रकार है। आपको उन उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता है जो सुपर संवेदनशील त्वचा के लिए भी डिज़ाइन किए गए हैं, और इन दिनों इस तरह के उत्पाद को ढूंढना काफी मुश्किल है।

कई क्लीन्ज़र या मॉइस्चराइज़र जो आज टीवी या इंटरनेट पर विज्ञापित किए जा रहे हैं, आमतौर पर उन लोगों की ओर बढ़ते हैं जिनके पास कुछ छोटे पिंपल्स होते हैं जो अक्सर उनके चेहरे पर दिखाई नहीं देते हैं।

3. साबुत उपचार का प्रयोग करें

केवल क्लीन्ज़र या सामयिक अनुप्रयोगों का उपयोग करने के बजाय पूरे उपचार के नियम का उपयोग करना बेहतर है। संपूर्ण उपचार आहार खरीदकर, जिसमें आमतौर पर क्लीन्ज़र, मॉइस्चराइज़र, सामयिक अनुप्रयोग, क्रीम, पूरक आहार इत्यादि शामिल हैं, आपको उत्पाद से सबसे अधिक लाभ मिलेगा। इस तरह, आप ठीक से जान पाएंगे कि उपचार आपकी त्वचा के लिए अच्छा है या नहीं।

यदि आप रेजिमेन के केवल एक या दो हिस्सों का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को असंतुलित करने का जोखिम उठाएंगे क्योंकि हमेशा कुछ ऐसा होगा जो आपके मुँहासे का इलाज करने के तरीके में कमी है। इसके अलावा, जब आप ऐसा करते हैं तो उत्पाद की प्रभावशीलता काफी कम हो जाएगी।

एक बार जब आप घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा इलाज कर लेते हैं, तो आपको कुछ समय के लिए इसके साथ रहना चाहिए और इसे कम से कम 2 महीने तक लगातार लगाना चाहिए। याद रखें कि कुछ लोगों के लिए, विशेष रूप से गंभीर मुँहासे पीड़ित, स्किनकेयर उत्पाद उनकी त्वचा की समस्याओं को ठीक नहीं कर सकता है। स्वाभाविक रूप से अपने मुँहासे का इलाज करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, साझा करें आपके लिए अब तक के कुछ हफ्तों में लंबे समय तक स्थायी त्वचा प्राप्त करने के तरीके के बारे में जानने के लिए सबसे अच्छी जगह है। 

अचानक मुँहासे ब्रेकआउट से निपटने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ टिप्स

अचानक मुँहासे ब्रेकआउट किसी के लिए एक बुरा सपना हो सकता है। आप सुबह उठकर केवल यह पता लगाते हैं कि आपको रात भर आपके चेहरे पर दिखने वाले वे सारे पिंपल्स हो गए हैं। आप घबरा गए, और आप बिना सोचे-समझे उन सभी पिंपल्स को साफ़ करने की कोशिश करेंगे कि आप जो कर रहे हैं वह आपकी त्वचा के लिए अच्छा है या नहीं।

यह इस प्रकार की स्थिति में है कि आपको खुद को शांत करने की आवश्यकता है। अपनी स्थिति का आकलन करते हुए खुद को शांत करना सबसे बुद्धिमानी की बात है। अचानक मुँहासे के ब्रेकआउट से निपटने के लिए कोई भी कार्रवाई करने से पहले, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या यह सही काम है, साथ ही परिणाम जो आपको बाद में मिलेंगे। यहाँ अचानक मुँहासे breakouts से निपटने के लिए 3 सबसे अच्छा सुझाव दिए गए हैं:

Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi
Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi

1. अपने शरीर में विषाक्त पदार्थों को जमा करने वाले भोजन को रोकें

ज्यादातर समय, अचानक मुँहासे के ब्रेकआउट जो आपको अनुभव होते हैं क्योंकि आपने पिछले कुछ दिनों में बहुत सारे विषाक्त खाद्य पदार्थ खाए थे। इसके अलावा, आपने पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाला है, इसलिए विषाक्त पदार्थों को आपकी त्वचा पर मुँहासे के रूप में प्रकट होता है। यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में आपको जागरूक होना चाहिए।

आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों के टूटने को रोकने के लिए, आपको जंक फूड और खाद्य पदार्थ खाने से रोकने की जरूरत है जो आपकी त्वचा की समस्याओं, जैसे लाल मीट, डेयरी उत्पाद, कॉफी, चॉकलेट, और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को खराब कर सकते हैं। अगले कुछ दिनों में अधिक सब्जियां और फल खाना शुरू करें और अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हर दिन अपने आंत्र को निष्कासित करना सुनिश्चित करें।

 

2. अपने दिमाग को आराम दें और चिंता के आगे न झुकें

इसके बाद, आपको घबराना नहीं चाहिए। इस स्थिति के कारण आपको तनावग्रस्त, चिंतित और उदास नहीं होना चाहिए। आपको अपने दिमाग को शांत रखना होगा और समझना होगा कि अभी जो समस्या है उससे निपटने के लिए आपको कुछ समय चाहिए। चिंतित और तनावपूर्ण मन केवल मुँहासे की स्थिति को बढ़ाता है और आपके चेहरे के अन्य क्षेत्रों पर ब्रेकआउट को फैलाता है।

इसलिए अपने मन को शांत रखें। कुछ विश्राम अभ्यास करें जैसे कि योग और ध्यान। या, आप अपने आसपास के स्थानीय चिकित्सकों के साथ एक मालिश सत्र बुक कर सकते हैं। यह आपको शांत और एकत्रित रहने में मदद करेगा। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप अपने आप को शांत नहीं कर सकते हैं तो पिंपल्स बड़े हो सकते हैं।

3. प्रतिदिन अपने कार्यों को बदलें

अपने कार्यों को रोजाना बदलना शुरू करें, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी जीवन शैली को पूरी तरह से बदलने की आवश्यकता है। यदि आपके पास पहले पर्याप्त नींद नहीं है, तो आपको आज अधिक नींद शुरू करने की आवश्यकता है। यदि आप पहले जंक फूड खाते रहते हैं, तो आपको कम भोजन खाना शुरू करना चाहिए और अपने मेनू में अधिक सब्जियां और फल शामिल करना चाहिए। यदि आप अपने पर्यावरण की स्वच्छता की परवाह नहीं करते हैं, तो आपको अपने पर्यावरण की नियमित रूप से सफाई शुरू करने की आवश्यकता है।

नियमित रूप से व्यायाम करके और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखकर स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना भी आपके लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके लिए बहुत अधिक काम हो सकता है, लेकिन आपको अपनी जीवन शैली को धीरे-धीरे बदलने के लिए समय निकालने की आवश्यकता है ताकि आप भविष्य में और अधिक मुँहासे ब्रेकआउट को रोक सकें। यदि आप लगातार इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो आपके वर्तमान मुँहासे ब्रेकआउट कम हो जाएंगे, और आपकी त्वचा धीरे-धीरे उन फुंसियों से साफ हो जाएगी।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko ,  Acne Meaning in Hindi जरुर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को  Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko,  Acne Meaning in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उनहे किसी दुसरे Sites या इंटरनेट में उस Article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है। इससे उनके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सभी Information भी मिल जाएगी।
अगर आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी Doubts है या आप चाहते है की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तब इसके लिए आप नीचे Comments में लिख सकते है।
यद आपको यह Post Acne Kya Hai ? Kaise Khatam Kare Acne ki Problem ko , Acne Meaning in Hindiपसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे की Facebook, Twitter और सारे Social Media Sites पर  Share कीजिये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *